LATEST:


Thursday, July 17, 2014

अब बिना की-बोर्ड, हवा में टाइपिंग कर सकेंगे यूजर्स , Airtype Wearable Gadget To Type Without Keyboard



बचपन में कई बार शायद आपने हवा में लिखने की कोशिश की होगी। अब ये काम असल में किया जा सकता है। 'एयरटाइप' नाम का एक ऐसा गैजेट आया है जो यूजर्स को बिना की-बोर्ड का इस्तेमाल किए टाइप करने की सुविधा देता है।

एयरटाइप गैजेट स्मार्टबैंड की तरह हैं। ये डिवाइस यूजर अपनी उंगलियों में पहन सकता है और ये यूजर के हाथों की हरकत से ये पता लगाएगा की उसे क्या टाइप करना है। एयरटाइप तकनीक का एक वीडियो भी यूट्यूब पर पोस्ट किया गया है जिसमें अलग-अलग तरह से एक ही यूजर को टाइप करते हुए दिखाया गया है। सबसे रोचक बात ये है कि इस गैजेट में कोई भी विजुअल नहीं दिया गया है। ये सिर्फ दो बैंड्स हैं जिन्हें यूजर अपने हाथ में पहनेगा। यूजर को अंदाजे से टाइप करना होगा।

समझदार सिस्टम-

एयरटाइप को ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसे मोबाइल फोन की तरह कहीं भी ले जाया जा सके। एयरटाइप की वेबसाइट का कहना है कि ये एक स्मार्ट सिस्टम है जो यूजर्स की टाइपिंग हैबिट का ध्यान रखेगा। एक ऐप की मदद से डायनैमिक टेक्स्ट प्रिडिक्शन होगा जो यूजर्स द्वारा आम तौर पर टाइप किए जाने वाले शब्दों का प्रोटोटाइप तैयार करेगा। ये डिवाइस ब्लूटूथ, NFC की मदद से स्मार्टफोन या टैबलेट से कनेक्ट किया जा सकेगा।

ये नई तकनीक एक स्मार्ट डिवाइस तो है, लेकिन इस बात का अनुमान लगाना मुश्किल है कि एयरटाइप किस हद तक सही टाइपिंग करने में यूजर्स की मदद कर सकेगा।


No comments:

Post a Comment