LATEST:


Thursday, December 22, 2011

ईमेल - websites


इंटरनेट यूज करने वाला लगभग हर शख्स किसी न किसी ईमेल सर्विस से जरूर जुड़ा है। सबसे लोकप्रिय ईमेल सर्विसेज में जीमेल, याहू मेल और हॉटमेल को गिना जाता है, लेकिन ईमेल की दुनिया यहीं खत्म नहीं होती। और भी कई सेवाएं यूजर्स को प्रफेशनल क्वॉलिटी की सेफ ईमेल सुविधा मुहैया करा रही हैं। ईमेल सर्विस मुहैया कराने वाली ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स:

zoho.com/mail
भारत से संचालित एक बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय मेल। जोहो मेल में बिजनस यूजर्स और आम यूजर्स दोनों के लिए ईमेल अकाउंट बनाने की सुविधा है। आम यूजर फ्री अकाउंट बना सकते हैं जिसमें पांच जीबी तक का स्पेस दिया जाता है। इंस्टैंट मेसेंजर और कैलंडर इसके अच्छे फीचर्स हैं। अहमियत वाले संदेशों और कॉन्टैक्ट्स को बेहतर ढंग से ऑर्गनाइज करने, अपने मेसेज को फोल्डरों और लेबल्स में कैटिगराइज करने जैसी सुविधाएं आपको पसंद आएंगी। मेल बॉक्स विज्ञापनों से पूरी तरह फ्री है। आप चाहें तो अपने मेसेज को थोड़ी देर से भेजने (डिलेड रिप्लाई) की सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं, जो असावधानी से कुछ गलत लिख देने के मामलों में कारगर है।

mail.com
ईमेल के लिए इससे बेहतर कोई और पता शायद दूसरा नहीं हो सकता। याद रखना बेहद आसान और नाम कितना सटीक। यह सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवाओं में से है, हालांकि भारत में इसे कम इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप अपने व्यवसाय या इलाके के नाम के आधार पर अपना ईमेल पता चाहते हैं, तो यहां मौजूद दो सौ विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं, जैसे इंजिनियर.कॉम, जर्नलिस्ट.कॉम, आर्किटेक्ट.कॉम या एशिया.कॉम। अनलिमिटेड ईमेल स्टोरेज, स्पैम फिल्टर और ऐंटीवायरस सुरक्षा, लेबल्स को ड्रैग ऐंड ड्रॉप करने की सुविधा ने इसे दुनिया भर में तीन करोड़ से ज्यादा यूजर्स की पसंद बनाया है।

inbox.com
अपनी स्पीड के लिए मशहूर यह ईमेल सेवा आपको पांच गीगाबाइट का स्टोरेज स्पेस देती है। साफ-सुथरा इंटरफेस, तेजतर्रार सर्च, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरह रिच टेक्स्ट एडिटिंग, एंटी स्पैम और एंटीवायरस स्कैनिंग वगैरह इसकी खासियत हैं। ईमेल को ऑर्गनाइज करने के लिए स्टार्स, फोल्डर्स, लेबल्स और फिल्टर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। 30 एमबी तक के अटैचमेंट भेजने की सुविधा भी बड़े काम की है। कैलंडर, नोट्स और इमेज गैलरी भी मौजूद हैं और जो एक बात यहां है और दूसरों में नहीं, वह है आपके इनबॉक्स को मनपसंद रंगों और डिजाइन में सजाने की सुविधा।

aol.com/mail
अमेरिकी ऑनलाइन कंपनी अमेरिका ऑनलाइन (एओएल) की यह मेल सर्विस अमेरिका में बेहद लोकप्रिय है। यह अपने अनलिमिटेड ऑनलाइन स्टोरेज, दमदार स्पैम, वायरस सुरक्षा और आसान डिजाइन के कारण पसंद की जाती है। इसमें कैलंडर, चैट और सोशल नेटवर्किंग भी शामिल हैं। यहां मौजूद रिच एचटीएमएल फॉरमैटिंग सुविधा के जरिए आप अपने संदेशों को एमएस वर्ड की तरह फॉरमैट कर सकते हैं। एसएमएस भेजना चाहें तो वह भी मुमकिन है। एक अच्छी अड्रेस बुक, ऑटो रिप्लाई सुविधा, इवेंट्स पर निगाह रखने और शिड्यूल तैयार करने जैसी सुविधाएं भी हैं।

myspace.com/my/mail
मशहूर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट माईस्पेस की तरफ से पेश यह ईमेल सेवा दूसरों से अलग अनुभव देती है। अनलिमिटेड स्टोरेज स्पेस होने के कारण आपको कभी अपने ईमेल मेसेज डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके स्पैम और वायरस फिल्टर काफी अच्छे हैं इसलिए आप अपनी ईमेल के सेफ होने के बारे में निश्चिंत हो सकते हैं। अलबत्ता यहां फोल्डर या लेबल्स जैसी चीज नहीं है इसलिए आपके संदेशों को ऑर्गनाइज करना थोड़ा मुश्किल महसूस होता है। इमेज भेजना, रिच टेक्स्ट फॉरमैटिंग, स्पैम मेसेज को रिपोर्ट करना आदि काम यहां बहुत आसान ढंग से किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment