LATEST:


Thursday, December 22, 2011

कंप्यूटर बना विदेशी भाषाओं का ट्यूटर


विदेशी भाषाएं सीखना चाहते हैं तो इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आपके लिए मददगार हो सकती हैं। अच्छी बात यह है कि इनके लिए कोई फीस भी नहीं देनी है। ऐसी वेबसाइट्स की पूरी जानकारी दे रहे हैं बालेंदु शर्मा दाधीच :

नेट पर विदेशी भाषाएं सीखने के तीन तरह के ठिकाने हैं- पहले वे कारोबारी संस्थान जो एक तय फीस लेकर विदेशी भाषा सिखाते हैं, जैसे रोजेटा स्टोन (rosettastone.com) और बुसु (busuu.com) । इन्हें पूरी तरह प्रफेशनल तरीके से विकसित किया गया है। अगर आप उनके टाइम-टेबल का पालन करते हुए आगे बढ़ते हैं तो कुछ हफ्ते में ही विदेशी भाषा बोलने-समझने लगेंगे। दूसरी वेबसाइट्स वे हैं, जिन्हें ऐसी यूनिवर्सिटी, इंटरनेट कंपनियों, मीडिया कंपनियों आदि ने विकसित किया है जिनके लिए भाषा शिक्षण का कोई कारोबारी मकसद नहीं है।

बीबीसी, अबाउट. कॉम, मोनाश यूनिवर्सिटी वगैरह इसी कैटिगरी में आते हैं। यहां भी प्रफेशनल तरीके से भाषाएं सिखाई जाती हैं। तीसरी तरह के ठिकाने ऐसे हैं जिन्हें उत्साही युवाओं, भाषा-प्रेमियों, पर्यटन-प्रेमियों, धार्मिक संस्थानों ने तैयार किया है। इनमें अच्छी सामग्री है, लेकिन वह सही ढंग से ऑर्गनाइज नहीं होती। यहां हम कुछ फ्री रिसोर्स की चर्चा करेंगे।

बीबीसी लैंग्वेजेज (bbc.co.uk/languages)
- ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर फ्रेंच, स्पैनिश, जर्मन, ग्रीक, चीनी, पुर्तगाली, इटैलियन, रशन आदि भाषाओं को सीखने के अच्छे सेक्शन हैं।

- बीबीसी न सिर्फ इन भाषाओं में ऑडियो और विडियो कोर्स उपलब्ध कराता है, बल्कि 12 हफ्ते में आपको इन भाषाओं में सक्षम बनाने का प्रोग्राम भी चलाता है जिसके आखिर में बाकायदा सर्टिफिकेट दिया जाता है।

- यहां के इनोवेटिव तौर-तरीके नई भाषा के प्रति जिज्ञासा और दिलचस्पी बनाए रखते हैं। मिसाल के तौर पर विदेशी भाषाओं में होने वाले मजेदार प्रयोगों, नए लोगों की गलतियों और टंग-ट्विस्टर्स (ऐसे शब्द जिनका उच्चारण विदेशियों के लिए मुश्किल है) का मजेदार डेटाबेस।

- बीबीसी पर 40 भाषाओं का छोटा कोर्स भी है, जिसे क्विक फिक्स कहा गया है।

- यूनाइटेड किंगडम की भाषाओं (गैलिक, वेल्श, आइरिश और इंग्लिश) को सीखना चाहें तो शायद यह सबसे अच्छे रिसोर्सेज में से एक है।

- लैंग्वेज कोर्स के साथ-साथ अपने भाषा ज्ञान को आजमाने की सुविधा, उस भाषा के रेडियो-टीवी का आनंद लेने की सुविधा, ऑनलाइन शब्दकोश, संबंधित देश व भाषा के बारे में उपयोगी गाइड (वर्णमाला, तथ्य, वाक्य आदि का संकलन), लेख, क्विज, अपने आसपास क्लास के बारे में जानकारी पाने की सुविधा और ईमेल टिप्स आदि इस कोर्स को और उपयोगी बना देते हैं।

अबाउट.कॉम डिस्टेंस लर्निंग (tinyurl.com/ye685qo)
- अबाउट.कॉम की वेबसाइट अगर दुनिया के हर अहम मुद्दे पर जानकारियों का खजाना है तो उसके फ्री डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, जापानी, मंदारिन, चीनी, स्पैनिश और अंग्रेजी सीखने का बेहतरीन जरिया भी हैं।

- इस पेज पर न सिर्फ इस वेबसाइट के लैंग्वेज लर्निंग प्रोग्राम्स के बारे में जानकारी है, बल्कि इंटरनेट पर मौजूद दूसरे लैंग्वेज लर्निंग ठिकानों के उपयोगी लिंक्स भी दिखेंगे।

- किसी भी भाषा के सेक्शन में जाने पर पांच टैब्स दिखाई देते हैं - लेटेस्ट, स्टार्ट लर्निंग, प्रैक्टिस/परफेक्ट, फॉर टीचर्स और ब्राउज ऑल।

- पहले सेक्शन में उस भाषा से जुड़ी ताजातरीन घटनाओं, मुद्दों वगैरह की जानकारी हैं तो स्टार्ट लर्निंग सेक्शन में स्टूडेंट्स के लिए रिसोर्सेज का खजाना है।

- शुरुआत भाषा के परिचय से होती है और फिर व्याकरण, उच्चारण, स्पेलिंग, शब्द-ज्ञान, प्रैक्टिस, सलाह, सीखने में मदद करने वाले टूल्स वगैरह से जुड़े लिंक्स दिखाई देते हैं।

- टेक्स्ट के साथ-साथ ऑडियो, विडियो और इंटरएक्टिव एलिमेंट इसे उपयोगी बनाते हैं।

- उच्चारण पर अलग से अच्छा-खासा सेक्शन है, जो फ्रेंच, चीनी जैसी भाषाओं के लिहाज से अहम हो जाता है। नई भाषा सीखने वाले लोगों के लिए बोलने के साथ-साथ सुनना भी जरूरी होता है। लिसनिंग एक्सरसाइज इस जरूरत को पूरा करते हैं। तसल्ली से लोगों की बातचीत सुनिए और देखिए कि कौन-सा शब्द किस अंदाज में बोला जाता है।

लाइव मोका (livemocha.com)

- हिंदी समेत लगभग तीन दर्जन भाषाएं सिखाने वाली यह वेबसाइट फ्री और पेड दोनों तरह के कोर्स चलाती है।

- पेड कोर्सों के लिए 10 से 25 डॉलर तक की फीस ली जाती है लेकिन अगर आप नई भाषा सीखने की शुरुआत कर रहे हैं तो इसका बेसिक कोर्स ले सकते हैं जो पूरी तरह फ्री है।

- अंग्रेजी, स्पैनिश, पुर्तगाली, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, चीनी, जापानी, रूसी भाषाओं में लाइव मोका के लैंग्वेज प्रोग्राम काफी कारगर माने जाते हैं।

- इस साइट की खास बात है अपने सदस्यों को आपस में संपर्क करने के लिए बढ़ावा देना, जिससे वे एक-दूसरे के ज्ञान का फायदा उठा सकें। काफी हद तक कम्यूनिटी लर्निंग की तरह।

- करीब 1 करोड़ 10 लाख लोग इससे जुड़े हैं। यहां पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले एक अकाउंट बनाना होता है। फिर सीखने वाली भाषा व पढ़ाई का स्तर चुनिए और सिलसिलेवार इंटरएक्टिव लेसंस पढ़ना शुरू कर दीजिए।

इन्हें भी आजमाइए

internetpolyglot.com
यहां 30 से ज्यादा विदेशी भाषाएं सिखाई जाती हैं। ज्यादातर पढ़ाई-लिखाई फ्री है। यहां फ्लैश कार्ड तकनीक पर ज्यादा जोर है।

elanguageschool.net
अरबी, फिनिश, हिंदी, रूसी और 10 दूसरी भाषाओं को सिखाने वाली वेबसाइट जहां ऑडियो, विडियो और इंटरएक्टिविटी का इस्तेमाल हुआ है।

palabea.com
यह एक सोशल नेटवर्किंग साइट है, जिसका फोकस विदेशी भाषाओं को पढ़ना-पढ़ाना, अभ्यास करना और दूसरों से बातचीत करना है।

italki.com
सौ से ज्यादा भाषाएं बोलने वाले 200 से ज्यादा देशों के लोग इसके सदस्य हैं। यह ऑनलाइन लर्निंग कम्यूनिटी और मार्केट प्लेस है, जहां लोग एक-दूसरे को सहयोग करते हैं। यहां भाषाएं सीखने में कारगर कई तरह के रिसोर्स भी उपलब्ध हैं।

No comments:

Post a Comment