LATEST:


Saturday, December 31, 2011

Gadget 2012



गैजेट्स और टेलीकॉम के क्षेत्र में साल 2011 में बाजार ने कई शानदार प्रॉडक्ट देखे। इसी साल सेमसंग गैलेक्सी एस2, गैलेक्सी नेक्सस, आईपैड2, आईफोन 4एस गूगल एंड्रायड आइस्क्रीम सैंडविच यूजर के हाथों में आया। साल 2011 शानदार था लेकिन 2012 भी कुछ कम नहीं रहेगा।
साल 2012 में गैजेट लवर्स को इन गैजेट्स का रहेगा इंतेजार

आईफोन 5

अक्टूबर में जब एपल ने अपनी सालाना कांफ्रेंस की थी तो आईफोन प्रेमियों को आईफोन5 लांच होने की पूरी उम्मीद थी लेकिन बाजार में आया आईफोन4एस। लेकिन अब यह लगभग तय है कि एपल इस साल आईफोन5 जरूर लांच करेगा। एपल से जुड़े सूत्रों के मुताबिक आईफोन5 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करेगा और यह एलटीई नेटवर्क पर भी चल सकेगा।



आईपैड 3
2011 में गैजेट बाजार पर आईपैड2 का प्रभाव साफ दिखा। कम रेजोल्यूशन स्क्रीन के वाबजूद यह लोगों को खूब पसंद आया। माना जा रहा है कि एपल ने आईपैड2 की स्क्रीन में सुधार करते हुए आईपैड3 बना लिया है और यह साल 2012 की पहली तिमाही में ही बाजार में आ सकता है। माना जा रहा है कि आईपैड 3 में क्वाड कोर प्रोसेसर और बेहतर कैमरा होगा।



निन्टेंडो वाई यू
माना जा रहा है कि निन्टेंडो वाई यू भी साल 2012 में ही बाजार में दस्तक दे देगा। हालांकि इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा रहा है। मल्टी टच स्क्रीन के साथ ही इसके डिस्पले पर भी कई कंट्रोल होंगे। यह यूजर को टीवी बंद होने की स्थिति में गेम को दोबारा वहीं से चालू करने की सहूलत भी देगा। इसमें सभी वाई एक्सेसरीज भी चलेंगी।


सेमसंग गैलेक्सी एस3
सेमसंग गैलेक्सी एस2 साल 2011 का सबसे कामयाब स्मार्टफोन रहा है। माना जा रहा है कि इसकी कामयाबी को भुनाने के लिए सेमसंग जल्द ही बाजार में गैलेक्सी एस3 भी लाने जा रहा है। गैलक्सी एस3 क्वाड कोर प्रोसेसर वाला पहला स्मार्टफोन हो सकता है। यह भी माना जा रहा है कि इसकी स्क्रीन रेजोल्यूशन और डिस्पले भी पहले से बेहतर होगा।

नेक्सस टेबलेट
एरिक श्मिद्त ने हाल ही में एक प्रैस कांफ्रेंस में घोषणा की है कि गूगल एक बेहतरीन टेबलेट का निर्माण कर रहा है। माना जा रहा है कि यह नेक्सस टेबलेट हो सकता है।


न्यू मैकबुक एयर
एपल की मैकबूक एयर सिरीज भी काफी कामयाब रही है और माना जा रहा है कि इसमें कुछ बदलाव करके साल 2012 में नई सीरीज भी लाई जा सकती है जिसमें 15 इंच की स्क्रीन हो सकती है।

नोकिया लूमिया 900
नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट को हाथ मिलाए हुए लगभग एक साल हो चुका है लेकिन बाजार में कम ही विंडो स्मार्टफोन आए हैं। साल 2012 में विंडो के कई स्मार्टफोन आने की उम्मीद हैं और माना जा रहा है कि नोकिया लूमिया 900 इनमें सबसे शानदार होगा जो विंडो फोन में 4जी एलटीई नेटवर्क की शुरुआत होगा।

विंडोज 8
विंडोज 7 अभी तक माइक्रोसॉफ्ट का सबसे बेहतरीन प्रॉडक्ट है और माना जा रहा है कि साल 2012 में विंडोज 8 के साथ माइक्रोसॉफ्ट इससे भी बेहतर प्रॉडक्ट देगा। विंडोज 8 स्मार्टफोन, एक्सबॉक्स और पीसी प्लेटफॉर्म को एकीकृत कर देगा।

किंडल फायर 2
अमेजन अब तक 40 लाख किंडल फायर यूनिट बेच चुका है और उसका 199 डॉलर में उपलब्ध एंड्रायड टेबलेट भी शानदार प्रदर्शन कर रहा है। किंडल फायर की कामयाबी को आगे बढ़ाते हुए अमेजन ने भी किंडल फायर 2 लांच करने की तैयारी की है। माना जा रहा है कि यह आईपैड 2 को जबरदस्त प्रतिद्वंदिता देगा।

No comments:

Post a Comment