LATEST:


Friday, September 23, 2011

TABLETS


डेस्कटॉप और लैपटॉप के बाद अब मार्केट में टैब्लेट का राज है। भले ही ये साइज में छोटे हैं, लेकिन इन्होंने अपने यूजर्स को ईजी मूवेबिलिटी के अलावा तमाम दूसरी फैसिलिटीज भी उपलब्ध कराई हैं, जो उन्हें डेस्कटॉप या लैपटॉप में मिलती थीं। आइए जानते हैं इनके बारे में :

आईपैड 2

आईपैड 2 अपने ओरिजिनल वर्जन आईपैड 1 का सीक्वल है, जिसे एपल कंपनी ने डिजाइन किया है। इसका सबसे बेहतरीन फीचर है कि यह सबसे पतला टैब्लेट है, जिसकी चौड़ाई सिर्फ 0.34 इंच है। जाहिर है, कम चौड़ा होने की वजह से यह काफी स्मार्ट नजर आता है। इसमें एपल का नया डुअल कोर ए 5 प्रोसेसर लगाया गया है। निर्माताओं का दावा है कि इसकी स्पीड अपने पिछले वर्जन से काफी फास्ट है। इसमें रीचार्जेबल लीथियम आयन बैटरी है, जो कि 10 घंटों तक चल सकती है। खासकर यह 3जी, वाई-फाई, ब्राउजिंग, न्यूज रीडिंग, पिक्चर और विडियो देखने पर भी अच्छे रिजल्ट देती है।

मोटोरोला जूम

मोटोरोला ने गूगल के एंड्रॉयड बेस्ड हनीकॉम्ब ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मिलकर आईपैड का एक हेल्दी कॉम्पिटीटर मोटोरोला जूम तैयार किया है। जूम में नए सॉफ्टवेयर्स के अलावा बेहतर हार्डवेयर भी लगे हैं। 1 गीगाहर्ट्ज का 1 जीबी डीडीआर 2 रैम के साथ उपलब्ध है। इसके अलावा, इसमें 32 जीबी का इंटरनल स्टोरेज, 10.1 इंच का डिस्प्ले और फ्रंट व रियर फेसिंग कैमरे की सुविधा है। इस पहला ऐसा टैब्लेट है, जो एंड्रॉयड पर बेस्ड है। गौरतलब है कि हनीकॉम्ब में 3डी डेस्कटॉप और 3डी में गूगल मैप्स5 की सुविधा उपलब्ध है। खास बात यह है कि जूम डॉकिंग स्टेशंस को सपोर्ट करता है, जो कि चार्जिंग के साथ विडियो देखने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

सैमसंग गैलेक्सी टैब 10.1

गैलेक्सी टैब में डुअल कोर टैगरा 2 प्रोसेसर और 10.1 इंच का टीएफटी डिस्प्ले वाला मॉनिटर है। इसके यूजर्स गूगल का हनीकॉम्ब 3.1 वर्जन यूज करते हैं। इसमें 3.15 मेगापिक्सल का रियर फेसिंग और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा है। सैमसंग के इस टैब्लेट में आप म्यूजिक का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इसके लिए इसमें दो स्टीरियो स्पीकर्स और एक एम्प्लिफायर भी है , ताकि आप बेहतरीन म्यूजिक का मजा ले सकें। हालांकि इसमें यूएसबी चार्जिंग फैसिलिटी नहीं है , लेकिन इसका 30 पिन यूएसबी कनेक्टर इजी कंप्यूटर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराता है। इसमें इस्तेमाल की जाने वाली पोलेरिस ऑफिस एप्पस की मदद से आप हर तरह के डॉक्यूमेंट्स और शीट्स को देख और एडिट कर सकते हैं।

ब्लैकबेरी प्लेबुक

ब्लैकबेरी प्लेबुक टैब्लेट मार्केट का लेटेस्ट खिलाड़ी है। बिजनेस मैंस को ध्यान में रखते हुए इसमें तमाम बिजनेस माइंडेड फीचर्स जैसे स्प्रेडशीट्स और वर्ड प्रोेसेसिंग फाइल्स भी डाले गए हैं। 3 मेगापिक्सल फ्रंट फेसिंग और 5 मेगापिक्सल रियर फेसिंग कैमरा के साथ ब्लैकबेरी प्लेबुक में 1 हर्ट्ज का प्रोसेसर है। इसके अलावा इसमे 1 जीबी रैम , माइक्रोएचडीएमआई आउटपुट , डुअल कोर प्रोेसेसिंग और एचडी विडियो प्लेबैक का सपोर्ट भी है। हालांकि यह अपने कॉम्पिटीटर्स के मुकाबले थोड़े छोटे साइज 7 इंच में उपलब्ध है। दरअसल , इसका साइज कॉरपोरेट्स की सहूलियत को देखते हुए छोटा रखा गया है। यह एडोब फ्लैश 10.1, वेबकिट , जावा , ओपन जीएल और एडोब एयर को सपोर्ट करता है।

No comments:

Post a Comment